*प्राकृतिक रूप से काले घेरों को दूर करने के घरेलू उपचार *

क्या आप के नेत्रो के नीचे काले घेरों से चिंतित है ? क्या यह काले घेरे आप की सुंदरता में बाधा बन रहे है ? विश्वास किजिए आप ऐसे अनगिनत लोगों में से एक है जो इस समस्या से चिंतित है. आप कदाचित उन लाखो लोगों में से एक है जिन्हों ने इस समस्या के उपचार स्वरुप अनेक उपाय आजमाए है. आज कल के तानतनाव भरे जीवन में यह सामान्य समस्या बनती जा रही है, जिसके समाधान के लिए अनेक प्राकृतिक उपाय है तथा उन से लाभ पानेवाले लोगों की संख्या बढती जा रही है. इनमेंसे कुछ उपाय यहा अंकित किये गये है.

Shop Now : -8291356857/8291356860

1. कच्चे आलू: कच्चे आलू में त्वचा के कोशिकाओं के सुदृढीकरण की क्षमता होती है. इनमें कुछ ऐसे तत्व है जो नेत्रों के आसपास की पतली त्वचा स्वस्थ रखने में सहाय्यक होते है. एक कच्चे आलू की फांकी रात को काटे. उन को रातभर रेफ्रिजरेटर में रख दे. प्रात: स्नान से पूर्व इन में से दो फांकी निकालिए. जमीन पर लेटे. अब उन फांकीयों को नेत्रों के नीचे जहाँ काले घेरे है उनपर रख दिजिए. सावधान रहे की इस समय दोनोनेत्र निमिलीत अवस्था में हो (बंद रहे). दस मिनिटो तक इसी अवस्था में रहे. उस के पश्चात आलू की फांकियाँ फेक दे तथा स्नान करते समय नेत्रों को शीतल जल से धो दे.

2. बादाम का तेल – बादाम विटामिन ई से भरपूर है जो त्वचा के लिए लाभदायक है. बादाम के तेल का उपयोग काले घेरों को फिका करने के लिए किया जा सकता है. इस के लिए आप के दोनो हाथ तथा मुखमण्डल (चेहेरा)  स्वच्छ होना आवश्यक है. बादाम तेल में हाथों की सारी उंगलियाँ गिली करे. उस के पश्चात उंगलियों से नेत्रों के नीचे काले घेरों को धीरे धीरे, अतिकोमलता से मर्दन करे. यह करते समय ध्यान रहे कि शक्ति का प्रयोग मर्यादित रहे.स्नान करते समय नेत्रों को शीतल जल से धो दे.

3.पुदीने की पत्तियां – पुदीने की पत्तियों में मिथेनॉल होता है जो त्वचा के नीचे के पानी को कम कर देता है और इसके साथ ही शुष्क त्वचा से मुक्ती दिलाता है.पुदीने के कुछ पत्तों को कुचलकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाये. कुछ क्षणों के लिए रखके ठंडे पानी के साथ बहा दें

4. केसर – त्वचा में निखार लाने के लिए प्राचीन काल से केसरका उपयोग होता आ रहा है. केसर में शोथरोधी तथा ऑक्सीकरण रोधी तत्व होते है जो काले घेरों को हटाने के लिए उपयुक्त है. केसर के तंतूओं को दूध में कुछ समय के लिए भिगो दे. उसा के पश्चात कपास की गेंद से उस दूध को नेत्रों के नीचे काले घेरों पे लगा दे. दस मिनिट पश्चात शीतल जल से धो डाले.

5.अ‍ॅलो वेरा जेल – अ‍ॅलो वेरा जिसे संस्कृत में घृतकुमारी कहा जाता है,उस के जो विभिन्न लाभ हैं, उस में से एक है त्वचा के रंग को फीका करना. काले घेरे पे एलोवेरा जेल लगाए और कुछ पलों तक कोमलता से रगडें. कुछ अवकाश के पश्चात शीतल जल से धो लें.

6. ककडी (खीरा) : ककडी में ऑक्सीकरण रोधी तत्व होते है, जिस से काले घेरों को घटाया जा सकता है.खीरे को मोटे फांक में काटें.उन्हें 30 मिनट के लिए रेफ्रिजरेटर में रखे. 30 मिनट पश्चात, हरेक नेत्र के नीचे एक एक फांक रखे.दस मिनट पश्चातशीतल जल से धो लें.

Shop Now : -8291356857/8291356860

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *